×
MSME Business Lessons From Tokyo Olympics

टोक्यो ओलंपिक से एमएसएमई व्यापार सबक

जैसा कि हम जानते हैं कि टोक्यो (जापान) में ओलिंपिक खेला जा रहा है। हमारे भारतीय खेल नायक दिन-रात बहुत मेहनत कर रहे हैं और पदक हासिल करने के लिए समर्पित हैं। टोक्यो में ओलंपिक एथलीटों का प्रदर्शन हममें से बाकी लोगों को अलौकिक लग सकता है। जैसा कि हम इन पुरुषों और महिलाओं को अविश्वसनीय रूप से गढ़े हुए शरीरों को आश्चर्यजनक उपलब्धियों को प्राप्त करते हुए देखते हैं, कोई भी केवल उस प्रतिबद्धता और समर्पण की कल्पना कर सकता है जो शीर्ष पर पहुंचने के लिए लेता है।


ओलंपियन अपने लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध हैं और अक्सर केवल उन तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जैसा कि हम खेलों के कवरेज से सीखते हैं, उन्होंने शारीरिक चोटों, अवसाद और टोल से निपटने सहित सभी प्रकार की प्रतिकूलताओं को दूर करना सीख लिया है COVID ने अपने सपनों का पीछा किया।


विश्व स्तर के एथलीटों और सफल उद्यमियों के बीच कई समानताएं खींची जा सकती हैं। वे समान रूप से अपने लक्ष्यों की खोज में प्रेरित होते हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए अथक प्रयास करते हैं। वास्तव में, ओलंपियन में वही गुण होते हैं जो व्यावसायिक सफलता के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

इस खेल से सीखने के लिए चार प्रमुख बिंदु:

जुनून

धैर्य

समर्पण

लक्ष्य

आप अपने व्यवसाय या उद्यमों में भी उपयोग कर सकते हैं।